Home Remedies For Oily Skin In Hindi | तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय हिंदी में

0

तैलीय त्वचा का होना वास्तव में एक अच्छी बात है। परंतु तभी जब आप इसकी अच्छी देखभाल कर सकते हैं और इसे मुंहासे मुक्त रख सकते हैं। आपकी उम्र के अनुसार सामान्य त्वचा शुष्क हो जाती है और वर्ष बीतने के साथ शुष्क त्वचा और भी अधिक पक्की हो जाती है। शुष्क त्वचा से झुर्रियाँ और महीन रेखाएँ जल्दी विकसित होती हैं। दूसरी ओर, तैलीय त्वचा, बेहतर उम्र की होती है और झुर्रियों को कम विकसित करती है।

जब त्वचा में वसामय ग्रंथियां अतिरिक्त सीबम का उत्पादन करती हैं, तो इसका परिणाम त्वचा पर अतिरिक्त तेल होता है। यदि आप अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल करते हैं, तो आपके पास एक चमकता हुआ रंग हो सकता है। जब त्वचा पर जमा अतिरिक्त तेल प्रदूषकों के साथ मिल जाता है, तो गंदगी की तरह त्वचा के छिद्र सील हो सकते हैं और इससे कई बार त्वचा में जलन, जैसे व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स, हो सकते है। इसी परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपको तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय बता रहे है।

Home Remedies For Oily Skin In Hindi

1. नींबू के रस का इस्तेमाल करे

नींबू के रस में साइट्रिक एसिड में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो त्वचा के पीएच संतुलन को बहाल कर सकते हैं। नींबू के रस का उपयोग एक कसैले के रूप में किया जा सकता है। यह त्वचा को हल्का करने में मदद करता है। नींबू के रस में कुछ शहद और थोड़ा दूध मिला सकते हैं। इसे एक दैनिक अभ्यास बनाएं और आपको आश्चर्य होगा कि आपकी त्वचा पर अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने में यह कितना प्रभावी है।

Acidity Treatments In Hindi | एसिडिटी को दूर करने के आसान उपाय हिंदी में

2. अंडे की सफेदी का इस्तेमाल करे

अंडे की सफेदी का उपयोग करने वाले फेसपैक त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने और इसे कसने के लिए बहुत अच्छा है। आप बस अंडे की सफेदी को तब तक फेंट सकते हैं, जब तक कि वह ऊपर की और सख्त न हो जाए। इस झाग को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। अंडे की सफेदी में विटामिन ई तेल, शहद और दूध मिलाने से मास्क के लाभ में सुधार होता है। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट तक रखें और धो लें।

3. दही का इस्तेमाल करे

दही में लैक्टिक एसिड त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। आपको बस इतना करना है कि अपने चेहरे पर कुछ सादे दही को लागू करें और इसे 15 मिनट के लिए रखें। इसे ठन्डे पानी से धो लें। कुछ दलिया और थोड़ा शहद डालने से एक जबरदस्त मिश्रण हो सकता है क्योंकि दलिया मृत त्वचा को साफ़ करने में मदद करता है जबकि शहद त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है।

4. टमाटर का इस्तेमाल करे

टमाटर में उच्च विटामिन सी सामग्री होती है और उनके प्राकृतिक तेल को अवशोषित करने वाले एसिड आपके चेहरे पर अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। इसके लिए टमाटर का उपयोग करने का सबसे सरल तरीका है कि उन्हें हिस्सों में काटकर अपने चेहरे पर रगड़ें। 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर रस छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद हल्का मॉइस्चराइजर लगाएं। यदि आपके पास अधिक समय है, तो टमाटर का रस और शहद का उपयोग करके फेस पैक बनाएं। यह एक मुँहासे को साफ करने के लिए अधिक प्रभावी है।

5. दूध का इस्तेमाल करे

महंगे क्लींजिंग मिल्क खरीदने के बजाय जो वास्तव में आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं, अपने चेहरे को साफ करने के लिए वास्तविक दूध का उपयोग करें। ठंडा दूध का उपयोग करें क्योंकि यह न केवल छिद्रों से धूल और अन्य अशुद्धियों को हटाता है, बल्कि उन्हें कसता है और बंद करता है। सबसे पहले ठंडे दूध को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। लैवेंडर या चंदन के तेल की कुछ बूँदें डालने से यह और भी प्रभावी फेस पैक बन जाता है। कच्चा दूध उबले हुए दूध की तुलना में अधिक प्रभावी होता है।

Headache Treatment In Hindi

6. ककड़ी का इस्तेमाल करे

ककड़ी में ठंडा कसैले गुण भी होते हैं जो छिद्रों को कसने में मदद करते हैं। उनके पास उच्च विटामिन और खनिज सामग्री है जो फेस पैक में कई लाभ जोड़ते हैं।आप आसानी से ठंडा ककड़ी के स्लाइस से अपना चेहरा रगड़ सकते हैं। झाईयों को हल्का करने के लिए और धूप की कालिमा को कम करने के लिए, ककड़ी के रस और चूने के रस का मिश्रण लगायें।

7. सेब का इस्तेमाल करे

हालांकि सेब में केवल हल्के एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, वे कसैले के रूप में अच्छी तरह से काम करते हैं। सेब में मैलिक एसिड की मात्रा चेहरे से अतिरिक्त तेल को अवशोषित करती है और यह मृत त्वचा कोशिकाओं को बाहर निकालने में भी मदद करती है। सबसे पहले 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर बारीक कद्दूकस किया हुआ सेब लगाएं और फिर इसे टिपिड पानी से धो लें। आप मसले हुए सेब, दही, और नींबू के रस के साथ एक  अच्छा फेस पैक भी बना सकते हैं।

Tips For Glowing Skin In Hindi

8. एलो वेरा का इस्तेमाल करे

एलोवेरा के शीतलन गुणों को अच्छी तरह से जाना जाता है। एलोवेरा हाइपरपिग्मेंटेशन स्पॉट को हल्का कर सकता है और त्वचा टोन में सुधार कर सकता है। जब आप एक एलोवेरा पत्ती की बाहरी परतों को काटते हैं, तो आप एक मोटी जेली जैसे पदार्थ का उपयोग कर सकते हैं। इस जेली को अपनी त्वचा पर लगाएं और इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें, और फिर त्वचा को पानी से धो ले।

9. एप्पल साइडर सिरके का इस्तेमाल करे

एप्पल साइडर सिरका के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह मृत कोशिकाओं को बाहर निकालने के लिए त्वचा पर लगाने के लिए भी अच्छा है। इसे रात की दिनचर्या के रूप में लागू करना सबसे अच्छा है। एक कपास का उपयोग कर लागू करें और इसे धोने से पहले 10 मिनट के लिए छोड़ दें। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो सिरका को थोड़ा पानी के साथ पतला करना अच्छा रहता हैै।

10. संतरे के छिलको का इस्तेमाल करे

संतरे के छिलके तेल स्राव को रोकते हैं और संतरे के छिलके में कसैले गुण होते हैं, इसलिए वे तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक में बहुत प्रभावी होते हैं। वे विटामिन सी से भी समृद्ध हैं जो त्वचा को हल्का करने और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने के लिए जाने जाते है।संतरे का रस आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है।

Top 10 Tips To Reomve Dark Circles In Hindi

Conclusion – 

आज के इस लेख में हमने आपको Home Remedies For Oily Skin In Hindi के बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आपको आज का यह लेेेख पसंंद आया होगा। आप इस लेख को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here