Liver Disease Symptoms in Hindi | लिवर की बीमारी के लक्षण हिंदी में

0

शरीर में सबसे बड़ा आंतरिक अंग और ग्रंथि क्या है? यदि आप जिगर का अनुमान लगा रहे है तो आप बिलकुल सही है। इसके 500 महत्वपूर्ण कार्य हैं, लेकिन तीन सबसे उल्लेखनीय और महत्वपूर्ण कार्य है। पहला व्यक्ति के पाचन में मदद करने के लिए पित्त का उत्पादन करता हैं, रक्त की आपूर्ति से विषाक्त पदार्थों को साफ करता हैं, और ऊर्जा के लिए आवश्यक होने पर ग्लूकोज का भंडारण करता हैं।

Self Confidence Tips In Hindi | आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके हिंदी में

जब ऊपर दिए गए क्षेत्रों में कुछ गलत हो जाता है, तो आप यकृत की बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं। यहां हम आपको 10 लक्षणों के बारे में बता रहे है। बेशक, सबसे पहले हमेशा अपने चिकित्सक को दिखाए यदि आपको संदेह है कि आपको यकृत रोग हो सकता है। तो चलिए अब हम आपको इस लेख में लिवर की बीमारी के लक्षण हिंदी में बताते हैै।

Liver Disease Symptoms in Hindi | लिवर की बीमारी के लक्षण हिंदी में

1. आपको हेपेटाइटिस हो सकता है

पांच मुख्य प्रकार के हेपेटाइटिस हैं जो वायरस के जिगर पर हमला करने के कारण होते हैं। तीन सबसे महत्वपूर्ण हैं हेपेटाइटिस ए, बी, और सी। आप संक्रमित भोजन या पानी खाने से हेपेटाइटिस ए प्राप्त कर सकते हैं। हेपेटाइटिस बी आमतौर पर एक संक्रमित व्यक्ति के साथ यौन संपर्क के माध्यम से फैलता है, लेकिन आप इसे एक अप्रतिबंधित सुई से भी अनुबंधित कर सकते हैं। संक्रमित व्यक्ति के रक्त के सीधे संपर्क में आने से हेपेटाइटिस सी पकड़ा जाता है।

2. आपको फैटी लीवर की बीमारी हो सकती है

इस बीमारी का बहुत अधिक शराब से कोई लेना-देना नहीं है। इसका मेडिकल टर्म NAFLD (नॉन-एल्कोहलिक फैटी लिवर डिसीज) है। यह एक अस्वास्थ्यकर आहार का संकेत हो सकता है क्योंकि यकृत में बहुत अधिक वसा है। एक सामान्य यकृत में लगभग कोई वसा नहीं होती है। यह यूके में बहुत आम है, जहां गणना का अनुमान है कि यह 30% तक आबादी को प्रभावित करता है, कम से कम बीमारी के प्रारंभिक चरण में। अनुपचारित छोड़ दिया, यह यकृत के सिरोसिस, दिल का दौरा या एक स्ट्रोक हो सकता है। प्रारंभिक संकेत पसलियों के नीचे बेचैनी और दर्द हो सकते हैं, लेकिन कभी-कभी लक्षण स्पष्ट नहीं होते हैं। उपचार आमतौर पर पर्याप्त नींद लेने के रूप में सरल है, क्योंकि अनुसंधान से पता चलता है कि नींद की अनियमित या कमी यकृत समारोह पर कहर ढाती है। आहार और व्यायाम के बारे में जीवनशैली में बदलाव भी आवश्यक है।

Passport Size Photo Android में कैसे बनाये

3. आपको मतली और भूख की हानि हो सकती है

आप भोजन के बाद मतली महसूस कर सकते हैं और आप अपनी भूख भी कम कर सकते हैं। ये अन्य स्थितियों के लक्षण हो सकते हैं, लेकिन जब यकृत शामिल होता है, तो समस्या पित्त के उत्पादन के साथ होती है। यह पित्त वसा को कम करने (या तोड़ने) में मदद करता है ताकि वे पचा सकें। जब लीवर में खराबी होती है, तो मतली की भावना चेतावनी के संकेतों में से एक है।

4. आप बेहद थका हुआ महसूस कर सकते हैं

थका हुआ और थका हुआ महसूस करना आमतौर पर संकेत हैं कि यकृत की समस्या हो सकती है। जब यह स्वस्थ नहीं होता है, तो यकृत रक्त को कुशलता से detoxify नहीं कर सकता है। डॉक्टरों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली विधियों में से एक यह आकलन करने के लिए है कि क्या यह थकान यकृत रोग के कारण है, थकान प्रभाव स्केल है। यह आकलन करता है कि थकान शारीरिक और मानसिक गतिविधियों को कैसे प्रभावित करती है और इसका उपयोग उपचार शुरू होने के बाद प्रगति को मापने के लिए किया जाता है।

5. आप भ्रमित और भटकाव महसूस कर सकते हैं

जैसा कि ऊपर कहा गया है, जिगर का सबसे महत्वपूर्ण कार्य रक्त से विषाक्त पदार्थों को दूर करना है। उदाहरण के लिए, जब हम दवा लेते हैं, तो लीवर उन्हें हानिरहित बनाने के लिए फ़िल्टर कर सकता है। इसके अतिरिक्त, जब हम प्रोटीन खाते हैं, तो अमोनिया का उत्पादन होता है, जो यकृत द्वारा हानिरहित होता है। हालांकि, जब यकृत ठीक से काम नहीं करता है, तो ये विषाक्त पदार्थों का निर्माण होता है। वे मस्तिष्क में समस्याएं भी पैदा कर सकते हैं। इस स्थिति को यकृत एन्सेफैलोपैथी के रूप में भी जाना जाता है। पीड़ित भ्रमित हो सकता है और भटकाव महसूस कर सकता है।

7 Best Business Promotion Social Platforms In Hindi

6. आपको लिवर फाइब्रोसिस हो सकता है

यह बीमारी तब होती है जब आपको हेपेटाइटिस सी होता है। यहां समस्या यह है कि लिवर इतनी बुरी तरह से कार्य करता है कि फाइब्रॉएड बन जाता है, जिससे स्कारिंग उत्पन्न होती है। तरल के प्रतिधारण के कारण पैर और पैर सूज जाते हैं। खुजली वाले हाथ और पैर भी लक्षण हैं, साथ में आसान चोट। स्पर्श करने के लिए यकृत बहुत कोमल हो जाता है।

7. आपको यकृत अल्सर हो सकता हैं

सौभाग्य से, यह आम तौर पर एक गंभीर स्थिति नहीं है। समस्या तब उत्पन्न होती है जब रोगग्रस्त यकृत तरल पदार्थ से भरे गुहाओं का निर्माण करता है, जैसे कि अल्सर। जब तक सिस्ट बड़े नहीं हो जाते हैं और दर्द और बेचैनी का कारण बन सकते हैं, तब तक कोई चेतावनी के संकेत नहीं हैं। बहुत बार, वे केवल अन्य चिकित्सा परीक्षण करते समय प्रकाश में आते हैं।

Top 7 Most Profitable Internet Business Idea in Hindi

8. आपको पीलिया हो सकता है

यह एक चेतावनी है कि जिगर की एक बीमारी मौजूद है, त्वचा का पीला होना और आंखों का सफेद होना। यह तब होता है जब एक निश्चित प्रकार का पित्त जो सामान्य रूप से यकृत द्वारा हटा दिया जाता है, इसको त्वचा को रंग देने की अनुमति होती है।

9. आपको गहरे रंग का पेशाब हो सकता है

गहरा मूत्र दवा या द्रव सेवन की कमी का परिणाम हो सकता है। लेकिन जब रंग सामान्य से अधिक गहरा हो और आपके पास सफेद मल हो, तो यह एक संकेतक हो सकता है कि यकृत रोग मौजूद है। इस मामले में, तत्काल चिकित्सा की तलाश करना महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि यह संकेत दे सकता है कि यकृत समारोह में गंभीर रूप से समझौता किया गया है।

10. आपको सिरोसिस हो सकता है

लीवर का सिरोसिस टिश्यूड टिश्यू होता है जो स्वस्थ टिशू पर ले जाता है। जब लंबे समय तक यकृत को सूजन हो जाती है, तो सिरोसिस होता है। यह वह चरण है जहां आपका नुकसान होता है। सिरोसिस से लीवर कैंसर हो सकता है।

Bhim UPI Money Transfer Kya Hai – Bhim UPI App कि पुरी जानकारी

Conclusion – 

आज के इस लेख में हमने आपको Liver Disease Symptoms in Hindi के बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेेेख आपको पसंद आया होगा। यदि आज का यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here