Top 10 Tips To Remove Acne In Hindi | पिंपल या मुहासें हटाने के सुरक्षित उपाय

0

मुहाँसे की समस्या आम सी बात है। क्योंकि बहुत कम ही लोग ऐसे होते है जिन्हें कभी मुहाँसों का सामना न करना पड़ा हो। परंतु बहुत से लोग ऐसे है जो मुहाँसे से परेशान हो चुके है। यदि आप मुँहासे से जूझ रहे हैं और आप मुहाँसे हटाने में सफल हो गए हैं, तो ऐसा महसूस हो सकता है कि आपने कोई लड़ाई जीत ली है।

हालाँकि, मुहाँसे के थमने के बाद बहुत सारे ब्लमिश आपकी त्वचा पर अपनी छाप छोड़ देते हैं। रंजकता के बढ़े हुए निशान आपको सालों तक झुलसा सकते हैं। लेकिन ऐसी भी कुछ टिप्स है जिससे आप अपनी त्वचा को चमकदार, यहाँ तक कि आप फिर से त्वचा को वापस पहले जैसा बना सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको कुुछ ऐसे टिप्स बताते है, जिससे आप आसानी से  मुहाँँसो से छूटकारा पा सकते है।

Top 10 Tips To Remove Acne In Hindi | पिंपल या मुहासें हटाने के सुरक्षित उपाय

Tips To Remove Acne In Hindi

1. नींबू के रस का उपयोग करे –

नींबू का रस घरेलू मुँहासे उपचार के सबसे प्रभावी और सस्ते में से एक है। एक कसैला, एक्सफोलिएंट और जीवाणुरोधी एजेंट, यह छिद्रों को बंद करने, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और सक्रिय मुहाँसे को सूखने में मदद करता है। इसे शहद के साथ मिलाएं और प्रभावित क्षेत्रों पर दैनिक रूप से दो बार लागू करें। इसे 10 मिनट के लिए सोखने दें, और फिर अपनी त्वचा को ठंडे पानी से धो लें। आप चाहे तो गुलाब जल के साथ भी नींबू के रस का मिश्रण कर सकते है।

2. एलोवेरा का उपयोग करे –

एलोवेरा लंबे समय से सभी प्रकार की बीमारियों के लिए बहुत लाभकारी रहा है। इसके एंटी-फंगल गुण संक्रमण को रोकते हैं, उपचार में तेजी लाते हैं और त्वचा पर सूजन को शांत करते हैं, जबकि इसके कसैले गुण सीबम उत्पादन और गंदगी को इकट्ठा होने से रोकते हैं, जो कि पहली जगह में प्रजनन के लिए एक वातावरण को रोकते हैं। स्वस्थ, झुर्रीदार साफ त्वचा के लाभों को पुन प्राप्त करने के लिए इसे दिन में दो बार अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ दिन इसका इस्तेमाल करने पर आपको मुहाँसों से राहत मिलेगी।

3. ग्रीन टी का उपयोग करे –

ग्रीन टी यह एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड और टैनिन से भरी हुई रहती है । ग्रीन टी ही शायद घर पर सबसे अच्छा मुँहासे का उपचार वाली दवा है। यह स्वाभाविक रूप से मुँहासे उत्प्रेरण रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर को कम करता है। इसके घटक ईजीसीजी जब शीर्ष रूप से लगाए जाते हैं, तो यह सीबम के उत्पादन को कम करने में मदद कर सकता है। मुंहासे के दाग के इलाज के लिए ग्रीन टी बहुुुत ही फायदेमंद साबित होती है।

4. शहद और हल्दी का उपयोग करे –

हमेशा से ही शहद और हल्दी हमारे जीवन में एक मुख्य आधार रहा है, जिसमें खराब गले से लेकर पूर्ण मुँहासे वाले चेहरे तक सब कुछ शामिल है।और इसके पीछे ठोस विज्ञान भी छिपा हुआ है। यह माइक्रोबियल शक्तियों का एक संयोजन है।  शहद और हल्दी का मिश्रण घर पर मुँहासे से तेजी से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है। शहद के एक चम्मच में आधा चम्मच हल्दी का उपयोग करें और प्रभावी मुँहासे के उपचार के लिए इसे 5 मिनट तक रखें।

5. टी ट्री ऑयल का उपयोग करे –

अधिकांश प्रकार के जीवाणुओं के लिए एक चमत्कारी उपाय है। टी ट्री ऑयल विशेष रूप से मुंहासों के निशान पर उपयोगी होता है, अध्ययनों से यह पता चलता है कि यह बेंज़ोइल पेरोक्साइड की तरह प्रभावी है। यह तुरंत त्वचा संक्रमण, खुजली से राहत दिलाने में मदद करता है। आप यदि जल्द से मुहाँसों से छुटकारा पाना चाहते है तो इसका उपयोग जरूर करे।

6. सेब के सिरका का उपयोग करे –

एप्पल साइडर सिरका मुहाँसों के इलाज के लिए जाना जाता है। इसके कार्बनिक अम्ल बैक्टीरिया, कीटाणुओं और तेल से लड़ते हैं, जबकि लैक्टिक और स्यूसिनिक एसिड सूजन को दूर करते हैं और मुँहासे के निशान को हटाने में मदद करते हैं। सेब के सिरके के एक भाग को पानी के तीन भागों के साथ मिलाएं, और प्रभावित क्षेत्रों पर लगा दे। परंतु ध्यान रखे कि इसका इस्तेमाल ज्यादा न करे। आप हफ्ते में 3 या 4 बार इसका उपयोग कर सकते है।

7. दलिया का उपयोग करे –

दलिया सिर्फ नाश्ते के भोजन के लिए स्वस्थ नहीं है, यह मुँहासे के निशान के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार में से एक है। प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट सूजन पैदा करने वाले साइटोकिन्स, खुजली, सूखापन और मृत त्वचा को बाहर निकालता है। सक्रिय जस्ता आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेलों को संतुलित करते हुए मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को लक्षित करता है। आप दूध, शहद या नारियल पानी जैसे पदार्थ के साथ अपना दलिया मास्क बना सकते हैं।

8. आइस क्यूब का उपयोग करे –

यदि आप लालिमा, सूजन, और दर्द को कम करना चाहते है तो आइस क्यूब लगाएं। यह उन ब्लमिशों के लिए भी एक अच्छा समाधान है, जिन्हें आप अभी तक नहीं देख सकते हैं, लेकिन त्वचा के नीचे एक गांठ के रूप में महसूस कर सकते हैं। आप कभी नहीं चाहते है कि आइस क्यूब सीधे आपकी त्वचा को छूए, इसलिए पहले इसे एक मुलायम कपड़े में लपेटें। 20 या 30 सेकंड के लिए इसे अपने मुहाँसों पर लगाए। जल्द ही आपको आराम होने लगेगा।

9. अपना चेहरा हररोज धोएं –

पहला और सबसे महत्वपूर्ण नियम यह है कि अपना चेहरा धोना याद रखें! दिन में दो बार अपनी त्वचा की सफाई और उपचार करना मुहाँसों को दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आपात स्थितियो में अगर आप घर पर देर से पहुँचते हैं तब याद से चेहरे को किसी अच्छे फेसवाश से साफ कर ले।

10. भरपूर पानी पीजिए –

हररोज आठ से दस गिलास पीने से आपकी त्वचा को आसानी किया जा सकता है। आप यह बात तो जानते ही है कि पीने ​​का पानी आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। इसके अलावा, यह आपके मुँहासे से संघर्ष में योगदान करता है।

Conclusion – आज के इस लेख में हमने tips to remove acne in hindi के बारे में आपको जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आपको आज का यह लेख बहुत पसंद आया होगा। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here